"सुनामी" का संशोधनहरू बिचको अन्तर

→‎कारण: भाषामा देखिएका अशुद्ध शव्दहरुको शुद्धिकरण, replaced: होता है → हुन्छ (2) using AWB (7794)
→‎कारण: भाषामा देखिएका अशुद्ध शव्दहरुको शुद्धिकरण, replaced: लेकिन → तर (4) using AWB (7794)
पङ्क्ति १७:
सूनामी लहरको पछाडि सामान्यतया धेरै कारण हुदछ तर सबैभन्दा असरदार कारण हो भुकम्प। यसको अलावा ज़मीन भासिने, ज्वालामुखी फुट्ने, कुनै किसिमको विस्फोट हुनु र कहिने काही उल्कापातको असरबाट पनि सूनामी लहर उठदछ।
;भूकंप
जब कभी भीषण भूकंप की वजह से समुद्र की ऊपरी परत अचानक खिसक कर आगे बढ़ जाती है तो समुद्र अपनी समांतर स्थिति में ऊपर की तरफ बढ़ने लगता है। जो लहरें उस वक़्त बनती हैं वो सूनामी लहरें होती हैं. इसका एक उदाहरण ये हो सकता है कि धरती की ऊपरी परत फ़ुटबॉल की परतों की तरह आपस में जुड़ी हुई है या कहें कि एक अंडे की तरह से है जिसमें दरारें हों।पहले सूनामी को समुद्र में उठने वाले ज्वार के रूप में भी लिया जाता रहा है लेकिनतर ऐसा नहीं है. दरअसल समुद्र में लहरे चाँद सूरज और ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से उठती हैं लेकिनतर सूनामी लहरें इन आम लहरों से अलग होती हैं।
 
जैसे अंडे का खोल सख़्त हुन्छ लेकिनतर उसके भीतर का पदार्थ लिजलिजा और गीला हुन्छ। भूकंप के असर से ये दरारें चौड़ी होकर अंदर के पदार्थ में इतनी हलचल पैदा करती हैं कि वो तेज़ी से ऊपर की तरफ का रूख़ कर लेता है। धरती की परतें भी जब किसी भी असर से चौड़ी होती हैं तो वो खिसकती हैं जिसके कारण महाद्वीप बनते हैं. तो इस तरह ये सूनामी लहरें बनती हैं। लेकिनतर ये भी ज़रूरी नहीं कि हर भूकंप से सूनामी लहरें बने. इसके लिए भूकंप का केंद्र समुद्र के अंदर या उसके आसपास होना ज़रूरी है।
 
 
"https://ne.wikipedia.org/wiki/सुनामी" बाट अनुप्रेषित