"वयली लिप्यन्तरण" का संशोधनहरू बिचको अन्तर

कुनै सम्पादन सारांश छैन
कुनै सम्पादन सारांश छैन
पङ्क्ति १२६:
|ཨོ  o
|}
== ठुलो अक्षरको प्रयोग ==
{{अनुवाद}}
== पूँजीकरण ==
पिछले कई प्रणालियों के तिब्बती लिप्यंतरण शामिल आंतरिक पूंजीकरण योजनाओं—अनिवार्य रूप से, capitalising जड़ पत्र के बजाय एक शब्द के पहले अक्षर, जब पहला पत्र है एक उपसर्ग व्यंजन है । तिब्बती शब्दकोशों द्वारा आयोजित कर रहे हैं जड़ पत्र, और उपसर्गों अक्सर चुप हैं, तो जानते हुए भी जड़ पत्र का एक बेहतर विचार देता है के साथ उच्चारण है । हालांकि, इन योजनाओं अक्सर लागू किया असंगत है, और आमतौर पर केवल जब शब्द आम तौर पर होता पूंजीकृत के मानदंडों के अनुसार लैटिन पाठ (यानी की शुरुआत में एक वाक्य). इस आधार पर है कि आंतरिक पूंजीकरण थी पीढ़ी बोझिल, की सीमित उपयोगिता का निर्धारण करने में उच्चारण, और शायद ज़रूरत से ज़्यादा के लिए एक रीडर का उपयोग करने में सक्षम एक तिब्बती शब्दकोश, Wylie निर्दिष्ट किया है कि अगर एक शब्द था होना करने के लिए पूंजीकृत, पहले अक्षर होना चाहिए, राजधानी के अनुरूप पश्चिमी पूंजीकरण प्रथाओं. इस प्रकार एक विशेष रूप से तिब्बती बौद्ध संप्रदाय (Kagyu) पूंजीकृत ''Bka' brgyud'' और नहीं ''bKa' brgyud''.
 
== एक्सटेंशन ==
वाइली की मूल योजना के लिए सक्षम नहीं है का लिप्यंतरण सभी तिब्बती-स्क्रिप्ट ग्रंथों. विशेष रूप से, यह कोई पत्राचार के लिए सबसे तिब्बती विराम चिह्न, और की क्षमता का अभाव का प्रतिनिधित्व करने के लिए गैर-तिब्बती शब्दों में लिखा तिब्बती लिपि (संस्कृत और ध्वन्यात्मक चीनी कर रहे हैं सबसे आम मामलों). तदनुसार, विभिन्न विद्वानों को अपनाया है ''तदर्थ'' और अधूरा सम्मेलनों के रूप में की जरूरत है.
 
के तिब्बत और हिमालय पुस्तकालय पर विश्वविद्यालय के लिए विकसित की एक मानक, बढ़ाया Wylie तिब्बती प्रणाली या [http://www.thlib.org/reference/transliteration/#essay=/thl/ewts EWTS], कि इन पतों का अभाव है व्यवस्थित. यह का उपयोग करता है, अक्षरों और विराम चिह्न का प्रतिनिधित्व करने के लिए लापता अक्षर. कई सॉफ्टवेयर सिस्टम, सहित TISE, अब इस मानक का उपयोग करने के लिए अनुमति देने के लिए एक प्रकार अप्रतिबंधित तिब्बती लिपि (सहित पूर्ण [[युनिकोड|यूनिकोड]] तिब्बती चरित्र सेट) पर एक लैटिन कीबोर्ड है ।
 
के बाद से Wylie प्रणाली नहीं है, सहज ज्ञान युक्त उपयोग के लिए भाषाविदों के साथ अपरिचित तिब्बती, में एक नया लिप्यंतरण प्रणाली पर आधारित [[अन्तर्राष्ट्रिय ध्वन्यात्मक लिपि|अंतर्राष्ट्रीय ध्वन्यात्मक वर्णमाला]] का प्रस्ताव किया गया है को प्रतिस्थापित करने के लिए वाइली में लेख पर तिब्बती ऐतिहासिक स्वर विज्ञानहै ।
 
==यो पनि हेर्नुहोस्==
* तिब्बती पिन्यिन
* THL सरलीकृत ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन
* Tise - विस्तारित वयली इनपुट विधि के लिए तिब्बती लिपि
* [[तिब्बती लिपि]]
* [[सम्भोट लिपि]]
* [[तिब्बती भाषा|मानक तिब्बती]]
* उचन लिपि
 
==बाह्य लिङ्कहरू==
(कुछ के लिए, निम्नलिखित एक लिंक की स्थापना की आवश्यकता तिब्बती फ़ॉन्ट्स ठीक से प्रदर्शित करने के लिए)
* Wylie, Turrell (1959). [https://web.archive.org/web/20110127175457/http://sites.google.com/site/chrisfynn2/wylietransliteration एक मानक प्रणाली के तिब्बती प्रतिलेखन]है. ''हार्वर्ड जर्नल ऑफ एशियाटिक अध्ययन में'', पी. 261-267
* [http://www.nitartha.org/wylie_tables.html के Wylie अनुवाद तालिका, पर Nitartha अंतरराष्ट्रीय]