"सुनामी" का संशोधनहरू बिचको अन्तर

सा r2.6.5) (रोबोट ले थप्दै: ky:Цунами
→‎कारण: correction, replaced: भी → पनि (4) using AWB
पङ्क्ति १५:
सूनामी लहरको पछाडि सामान्यतया धेरै कारण हुदछ तर सबैभन्दा असरदार कारण हो भुकम्प। यसको अलावा ज़मीन भासिने, ज्वालामुखी फुट्ने, कुनै किसिमको विस्फोट हुनु र कहिने काही उल्कापातको असरबाट पनि सूनामी लहर उठदछ।
;भूकंप
जब कभी भीषण भूकम्प की वजह से समुद्र की ऊपरी परत अचानक खिसक कर आगे बढ़ जान्छ तो समुद्र अपनी समांतर स्थिति में ऊपर की तरफ बढ़ने लाग्छ। जो लहरें उस वक़्त बनती हैं वो सूनामी लहरें हुन्छं. इसका एक उदाहरण ये हुन सक्छ कि धरती की ऊपरी परत फ़ुटबॉल की परतों की तरह आपस में जुड़ी हुई है या कहें कि एक अंडे की तरह से है जिसमें दरारें हों।पहले सूनामी को समुद्र में उठने वाले ज्वार के रूप में भीपनि लिया गइरह्यो है तर ऐसा नहीं है. दरअसल समुद्र में लहरे चाँद सूरज और ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से उठती हैं तर सूनामी लहरें इन आम लहरों से अलग हुन्छं।
 
जैसे अंडे का खोल सख़्त हुन्छ तर उसके भीतर का पदार्थ लिजलिजा और गीला हुन्छ। भूकम्प के असर से ये दरारें चौड़ी होकर अंदर के पदार्थ में इतनी हलचल पैदा गर्छं कि वो तेज़ी से ऊपर की तरफ का रूख़ कर लेता है। धरती की परतें भीपनि जब किसी भीपनि असर से चौड़ी हुन्छं तो वो खिसकती हैं जिसके कारण महाद्वीप बनते हैं. तो इस तरह ये सूनामी लहरें बनती हैं। तर ये भीपनि जरूरी नहीं कि हर भूकम्प से सूनामी लहरें बने. यसको लागि भूकम्प का केंद्र समुद्र के अंदर या उसके आसपास होना जरूरी है।
 
{{Uncategorized|date=अक्टोबर २०११}}
"https://ne.wikipedia.org/wiki/सुनामी" बाट अनुप्रेषित