"विकिपिडिया:योगदान" का संशोधनहरू बिचको अन्तर

सा clean up, replaced: मिलता है → भेटिन्छ, कहा जाता है → भनिन्छ, जा सकते है → जान सकिन्छ, हो सकती है → हुन सक्छ (2), जो
पङ्क्ति १०:
नयाँ लेख आरम्भ गर्नु धेरै महत्त्वपूर्ण काम हो। विशेषतः जब धेरै लेख कुनै खाली पृष्ठसित जोडिएका हुन्छन्।
 
<includeonly>विकिपीडिया लेखों मे अक्सर ही कई कड़ियाँ होती है। यह नीली होती है अगर कड़ी का लेख विकिपीडिया में है तो (या जामुनी, अगर आपने उस कड़ी को क्लिक किया है)। अगर कड़ी का लेख विकिपीडिया में नहीं है तो कड़ी का रंग लाल होता है। लाल कड़ी को क्लिक करने से नए लेख का पन्ना मिलता है।भेटिन्छ। वहाँ आप नए लेख को लिखें और अपने योगदान को सुरक्षित कर दें। आपका धन्यवाद, आपने विकिपीडिया में नया पन्ना जोड़जोड दिया।
 
कई बार गलत वर्तनी (spelling) के कारण भी लेख नदारद पाया जाता है। नए लेख को बनाने से पहले देख ले कि कही वर्तनी तो गलत नहीं। ऐसा हो तो वर्तनी सही कर दें, कडी नीली हो जानी चाहिए। समानार्थ शीर्षक वाले लेखो को जोडने के लिए आप पुनर्निर्देशन (Redirect) का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए देखे: [[http://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=बनारस&redirect=no बनारस]]। यहाँ लेख पर विशेष कमाण्ड है: <nowiki>#REDIRECT [[वाराणसी]]</nowiki>, सो [[बनारस]] लेख अपनी कड़ी को [[वाराणसी]] लेख पर भेज देता है। ऐसा इसलिए क्योकि बनारस और वाराणसी एक ही शहर के दो नाम हैं। इसके अतिरिक्त हिन्दी में एक ही शब्द की कई वर्तनियाँ होहुन सकती हैंसक्छं, ऐसे में सामान्य वर्तनी वाले नाम को शुद्ध परम्परागत नाम वाले पन्ने पर पुनर्निर्देशित कर देना चाहिये।
 
==मेरे लेखों को दूसरों ने बदल दिया==
पङ्क्ति २३:
विकिपीडिया निष्पक्ष और प्रमाणित जानकारी देने पर जोर देता है। व्यक्तिगत विचार पक्षपात और विवादों को जन्म देते है। विकिपीडिया पर आप जानकारी दें, अपने विचार नहीं। उदाहरण के लिए आप यह लिख सकते है कि किसी फिल्म में कितने और कौन से गीत हैं। मगर यह लिखना कि कौन से गीत अच्छे हैं और कौन से गीत बेसुरे, व्यक्तिगत विचार है, इसे न लिखें। हो सकता है कि जो गीत आपको अच्छे न लगें किसी के प्रिय गीतों में हों। उसी तरह किसी व्यक्तित्व के लेख में आप यह लिख सकते है कि उनके योगदान क्या हैं, मगर उन योगदानो पे अपनी राय देने से बचें।
 
==मै किसी लेख को उसके स्रोत्र की कड़ी के साथ कैसे जोड़जोड सकता हूँ? ==
विकिपीडिया के लेखो को आप इण्टरनेट के विश्वस्त स्रोतों की कड़ियों से आसानी से जोड़जोड सकते हैं और ऎसा करना मानक भी है। उदाहरण के लिए आप [[फ्लोयड-लैनडिस-टॉक्ट्ट]] लेख देखें। इस लेख मे बीबीसी की कडी स्रोत के रूप मे दी गई है। ऎसा स्वाचलित रूप से करने के लिए आप <nowiki><ref> और <cite news></nowiki> के विशेष टैग का इस्तेमाल कर सकते है। आपको लेख मे जहाँ यह स्रोत्र की कडी दिखानी है वहाँ निम्न पंक्तियाँ लिख दें-
<nowiki>
 
पङ्क्ति ३९:
हिन्दी मे जानकारी उपलब्ध हो तब तक आप देखे - [[:en:Wikipedia:Picture tutorial]] और [[:en:Help:Contents/Images and media]]
 
==मैं समान विषय के लेखों को आपस में कैसे जोड़जोड सकता हूँ?==
समान विषय के लेखों को आपस मे जोड़नेजोडने के कई तरीके हैं।
 
===उप-शीर्षक ''यह भी देखें'' का प्रयोग===
पङ्क्ति ५१:
हर लेख को आप एक या एक से अधिक श्रेणी मे डाल सकते हैं। लेख को श्रेणी मे डालने के लिए विशेष कमाण्ड <nowiki>"[[श्रेणी:</nowiki> ''लेख की श्रेणी''<nowiki>]]"</nowiki> का प्रयोग करें। जहाँ, ''लेख की श्रेणी'' उस श्रेणी का नाम है जिसमे लेख को डालना चाहते है। उदाहरण के लिए देखें: [[आचार्य रामचंद्र शुक्ल]] लेख, यह ''व्यक्तिगत जीवन'' और ''लेखक'' श्रेणी में शामिल है।
 
श्रेणी में लेख क्रमबद्ध होते है, और श्रेणी खुद भी किसी अन्य श्रेणी की उप-श्रेणी होहुन सकती है।सक्छ। उदाहरण के लिये [[:श्रेणी:सॉफ्टवेयर]] नामक श्रेणी, [[:श्रेणी:संगणक]] नामक श्रेणी की उपश्रेणी है।
 
==मैं समान शीर्षक वाले लेख कैसे बना सकता हूँ?==
जो शीर्षक अनेक अर्थ के लिए प्रयोग किए जाजान सकते हैसकिन्छ, उन्हे [[बहुविकल्पी शब्द]] कहा जाता हैं।भनिन्छं। उदाहरण के लिए देखें: [[सरस्वती]], सरस्वती शीर्षक हिन्दू धर्म की प्रमुख देवी, एक नदी और एक पत्रिका को दर्शाता हैं। ऐसे शीर्षको को अलग करने के लिए सभी लेखों के शीर्षकों को विस्तार से बताना होता है, जैसे: [[सरस्वती देवी]], [[सरस्वती नदी]] और [[सरस्वती पत्रिका]]। बहुविकल्पी शब्द के पन्ने पर साँचा:बहुविकल्पी शब्द का प्रयोग करें (जोड़ेंजोडें: <nowiki>{{बहुविकल्पी शब्द}}</nowiki>) और सभी प्रासंगिक लेखो की सूची उस पन्ने पर दे दें।</includeonly>
 
[[श्रेणी:विकिपीडिया]]