"संवैधानिक अदालत" का संशोधनहरू बिचको अन्तर

कुनै सम्पादन सारांश छैन
कुनै सम्पादन सारांश छैन
पङ्क्ति १:
[[Image:Karlsruhe bundesverfassungsgericht.jpg|thumb|''[[Federal Constitutional Court of Germany|Bundesverfassungsgericht]]'' (BVerfG) in [[Karlsruhe]]]]
संवैधानिक अदालत के एक उच्च न्यायालय है कि संवैधानिक कानून के साथ मुख्य रूप से सौदों है. इसका मुख्य प्राधिकरण चाहे या नहीं, वे के संवैधानिक स्थापित अधिकारों और स्वतंत्रता के साथ संघर्ष पर शासन किया जाए या नहीं असंवैधानिक वास्तव में कानून है कि चुनौती दी है, यानी है.
देशों है कि एक अलग संवैधानिक अदालत के इस लेख में सूची है. कई देशों अलग संवैधानिक न्यायालय नहीं है, लेकिन इसके बजाय संवैधानिक उनके सुप्रीम कोर्ट के न्यायिक प्राधिकरण प्रतिनिधि. बहरहाल, ऐसे न्यायालयों कभी कभी भी कर रहे हैं "संवैधानिक अदालतों" कहा जाता है, उदाहरण के लिए, कुछ संयुक्त राज्य अमेरिका, "दुनिया के सबसे पुराने संवैधानिक अदालत" सुप्रीम कोर्ट कहा जाता है क्योंकि यह दुनिया में पहली बार अदालत को असंवैधानिक के रूप में एक कानून अमान्य (Marbury v.) मैडिसन, हालांकि यह एक अलग संवैधानिक अदालत नहीं है. ऑस्ट्रिया दुनिया का पहला अलग संवैधानिक अदालत, 1920 में हंस Kelsen द्वारा अवधारणा, की स्थापना की (हालांकि यह संविधान है कि यह बनाया के साथ निलंबित कर दिया गया, 1945 से 1934 के लिए [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]), इससे पहले कि, केवल अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया को अपनाया था अपने सर्वोच्च अदालतों के माध्यम से न्यायिक समीक्षा की अवधारणा.